तो ये हैं भारत की शीर्ष १० ऑटोमोबाइल कंपनियां

  General Knowledge
अपने शुरुआती दिनों में, अधिकांश भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता विदेशी तकनीकों पर निर्भर थे। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में दृश्य बदल गया है और वर्तमान में, भारतीय ऑटो निर्माता शानदार मास्टरपीस बनाने के लिए अपनी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग छलांग और सीमा से विकसित हुआ है। ऑटोमोबाइल उद्योग भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। एक समय था जब भारतीय बाजार में कारों की वैरायटी उपलब्ध नहीं थी। हालांकि, आंकड़े पूरी तरह बदल चुके हैं। आज, भारतीय बाजार में हैचबैक, एसयूवी, सेडान से लेकर एमपीवी तक विविध प्रकार की कारें मौजूद हैं। भारत में कई शीर्ष कार निर्माण कंपनियां अपना परिचालन चला रही हैं। कुछ बड़े नाम हैं मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई मोटर्स, आदि। आइए भारत की कुछ सबसे बड़ी कार निर्माण कंपनियों के बारे में संक्षेप में जानें-
मारुति सुजुकी 
भारत में ऑटोमोबाइल निर्माताओं का अद्वितीय विजेता मारुति सुजुकी है। यह भारतीय यात्री कार बाजार में बाजार हिस्सेदारी का लगभग 53% हिस्सा है। वर्ष 2017-18 के दौरान, मारुति सुजुकी ने निर्यात और घरेलू बाजारों दोनों के लिए 1.6 मिलियन से अधिक मिश्रित वाहनों का निर्माण किया। कंपनी के भारत में 3 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। मारुति सुजुकी द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष बिकने वाले मॉडल स्विफ्ट डिजायर, सुजुकी विटारा, सुजुकी ग्रैंड विटारा और सुजुकी ऑल्टो हैं। 
हुंडई इंडिया Hyundai Motor
 भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। यह अफ्रीका और मध्य पूर्व के देशों में भारत का नंबर एक यात्री कार निर्यातक भी है। Hyundai का फ्लैगशिप मॉडल Santro हिट रहा और इसने कंपनी को भारतीय ऑटो प्रेमियों के दिलों के करीब आने में मदद की. वर्ष 2017-2018 के दौरान, हुंडई मोटर्स ने घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए लगभग 527,320 कारों और अन्य वाहनों का निर्माण किया। हुंडई के चेन्नई में सबसे उन्नत उत्पादन, गुणवत्ता और परीक्षण क्षमताओं के साथ दो विनिर्माण संयंत्र हैं। Hyundai Motor India द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल Eon, Santro, i10 और i10 Grand, Elantra, Xcent, Verna, Creta और Tucson हैं। 
टाटा मोटर्स
 टाटा मोटर्स भारत में एक और ऑटो-दिग्गज है। यह भारत के शीर्ष चार वाहन ब्रांडों में से एक है। कंपनी के उत्पादों में बसें, ट्रक, कोच, वाणिज्यिक वाहन और कार शामिल हैं। टाटा मोटर्स पैसेंजर कार डिवीजन हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमयूवी सहित विभिन्न प्रकार की कारों का उत्पादन करती है। टाटा मोटर्स द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष बिकने वाले मॉडल सूमो, इंडिका, टियागो, सफारी, जेस्ट, नेक्सॉन, हेक्सा, स्टॉर्म और बोल्ट हैं। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा
 जब सबसे बड़े ट्रैक्टर निर्माता होने की बात आती है, तो महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत और दुनिया दोनों में चार्ट का नेतृत्व करता है। इसके अलावा Mahindra Group का एक हिस्सा M&M देश की सबसे बड़ी SUV निर्माता कंपनी है. भारत में महिंद्रा के शीर्ष फ्लैगशिप मॉडल में महिंद्रा बोलेरो, महिंद्रा स्कॉर्पियो, महिंद्रा एक्सयूवी500 और महिंद्रा थार शामिल हैं।

 होंडा कारें होंडा कार्स लिमिटेड सिएल लिमिटेड-

 एक भारतीय कंपनी और एक जापानी कंपनी - होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है। होंडा ने वर्ष 1995 में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश किया। होंडा कार्स लिमिटेड के शीर्ष प्रमुख मॉडल में होंडा सिटी, होंडा जैज़ शामिल हैं। , Honda Accord, Honda CR-V और Honda Brio, आदि। वर्ष 2017-2018 के दौरान इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने लगभग 178,755 वाहनों का निर्माण किया। कंपनी के ऑटोमोबाइल भी आसपास के देशों को निर्यात किए जाते हैं।

LEAVE A COMMENT