Paypal कंपनी के ये तीन कर्मचारी जिन्होंने बना डाला Youtube जिसे बाद में Google ने 2006 में बड़ी रकम में खरीद लिया ….

  Uncategorized

Youtube आज की दुनिया में छोटे बच्चे से लेकर हर कोई जानता है आज हम आपको बताने वाले हैं youtube का इतिहास ,कैसे youtube बना किसने बनाया और कैसे पूरी दुनिया में इसे प्रसिद्धि मिली |

एक दिन PayPal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) एक शादी में गए थे जहां उन्होंने एक वीडियो बनाई और वे इस वीडियो को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करना चाहते थे पर कोई वीडियो sharing platform नहीं होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाये.तभी उनके दिमाग में एक idea आया कि क्यों न तीनो लोग मिलकर ऐसी कोई वेबसाइट बनाए जहां लोग अपनी पसंद के वीडियो दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके. अपने इसी idea में काम करके तीनों दोस्तों ने बड़ी मेहनत और लगन से YouTube.com बनाया जो बाद में YouTube के नाम से जाना जाने लगा.

YouTube की शुरुआत कैसे हुई?

Youtube की शुरुआत स्टार्टअप के रूप में हुई थी जिसमें Sequoia capital ने $11.5 मिलियन का निवेश और Artis Capital Management ने $8 मिलियन का निवेश यानी इन्वेस्टमेंट किया था. इस इन्वेस्टमेंट के साथ YouTube पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था.

इस वीडियो का नाम Me at the zoo था आप चाहे तो इसे आज भी YouTube पर देख सकते हैं क्योंकि ये वीडियो आज भी YouTube पर मौजूद है. इस वीडियो में यूट्यूब के co-founder जावेद करीम San Diego Zoo में दिखाई देते है. YouTube पर 1 मिलियन views पाने वाला सबसे पहला वीडियो Ronaldinho के द्वारा किया गया Nike का विज्ञापन था.

YouTube जब अपने ग्रोथ के पीक पर था तब गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीद लिया है. इसके बाद यह deal 13 नवंबर 2006 को फाइनल हो गई और गूगल यूट्यूब का मालिक बन गया.

Susan Wojcicki YouTube की CEO है, जिसने YouTube को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. साल 2011 में प्रति मिनट 48 घंटे के नए videos YouTube पर upload होते थे ये आंकड़ा 2017 में बढ़ कर 400 घंटे प्रति मिनट हो गया था.

YouTube की कमाई के बारे में बात करे तो यूट्यूब से होने वाली सारी कमाई गूगल को जाती हैं क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीदा है लेकिन इसे पूरे कमाई का कुछ हिस्सा इसे बनाने वालो को जाता हैं YouTube अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका हैं जो अब दूसरों के लिए भी जॉब की ऑपर्टूनिटी पैदा करता हैं आज बहुत से लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं और अपने सपनो को पूरा कर रहे हैं.

यूट्यूब के जन्मदाता कौन है?

यूट्यूब के जन्मदाता कोई एक इंसान नहीं है बल्कि तीन हैं, वो हैं चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim), इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुवात की थी.

सबसे पहला Youtuber कौन था?

दुनिया का सबसे पहला यूटूबर खुद YouTube का founder, Jawed Karim था. उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट किया था.

सबसे पहले किसने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था?

Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था. यह एक 18-second का video था, जिसका title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube cofounder थे. इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं San Diego Zoo में.

YouTube का मुख्य Headquarter कहाँ स्तिथ है?

YouTube का मुख्य headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

LEAVE A COMMENT