20th May 2020 Current Affairs

1. पिथौरागढ़ के गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग को अतिक्रमण बता कर विरोध जता रहे भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने नया नक्शा जारी कर दिया। इसमें पिथौरागढ़ के लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताते हुए नई अंतरराष्ट्रीय सीमारेखा तय करने का दावा किया है। नेपाल ने सिर्फ उत्तराखंड से लगती 805 किमी सीमा में ही बदलाव किया है। दो नवंबर 2019 को भारत ने नक्शा जारी किया। इसमें लिंपियाधुरा, लिपुलेख व कालापानी भी शामिल रहे। इस पर नेपाल ने ऐतराज जताया और इसे वास्तविक नक्शे के विपरीत बताया। हालांकि दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद विवाद शांत हो गया, लेकिन मई के पहले सप्ताह में चीन सीमा तक बनी गर्बाधार-लिपुलेख सड़क के बाद नेपाल ने इसे नए सिरे से तूल देना शुरू कर दिया। कालापानी करीब 35 वर्ग किलोमीटर का इलाका है और पिथौरागढ़ जिले का हिस्सा है। उधर, नेपाल सरकार का दावा है कि यह इलाका उसके दारचुला जिले में आता है।

2. सरकार ने सीमा पर ढांचागत संरचना निर्माण से संबंधित लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेकटकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की समिति (सीओई) की तीन महत्वपूर्ण सिफारिशों को स्वीकार किया है और इन्हें लागू किया है। ये सिफारिशें सडकों के निर्माण में तेजी लाने से संबंधित थीं और इससे सीमावर्ती क्षेत्र, सामाजिक-आर्थिक रूप से विकसित हो रहे थे।

3. गोपनीय मिशन के तहत अमेरिकी वायुसेना ने एक विशेष अंतरिक्ष यान एक्स-37बी लांच किया है। केप केनेवरल से लांच इस यान को ऑर्बिटल टेस्ट व्हीकल (ओटीवी) के नाम से भी जाना जाता है। यह पृथ्वी की कक्षा में एक सेटेलाइट को स्थापित करेगा। इसके अलावा यान की मदद से पावर-बीमिंग तकनीक का अध्ययन किया जाएगा। यह अंतरिक्ष में यान का छठा मिशन है। गोपनीय मिशन होने के कारण अमेरिकी रक्षा मंत्रलय ने इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

4. नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने अपना खुद का तकनीकी प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए फिनटेक स्टार्ट-अप DotPe के साथ समझौता किया है। यह प्लेटफॉर्म NRAI को डिजिटल ऑर्डरिंग, बिल सेटलमेंट्स और कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने में सक्षम बनाएगा। इस समझौते के अंतर्गत DotPe, NRAI तकनीकी समाधान उपलब्ध कराएगा। NRAI, भारत में खाद्य और पेय उद्योग का शीर्ष निकाय है। यह साझेदारी मौजूदा फूड-दिगाज एग्रीगेटर्स, Zomato और Swiggy पर सीधे लागू होगी। एनआरएआई पांच लाख से अधिक रेस्तरां व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा यह सोशल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ तालमेल बिठाकर ऑर्डर करने की सुविधा और रेस्तरां के भागीदारों के लिए सुविधाएं और विजिबिल्टी प्रदान करने के लिए कार्य कर रहा है जो संभवतः इसके सदस्य हो सकते हैं।

5. केनरा बैंक (Canara Bank) ने ग्राहकों के लिये सोना गिरवी रखकर कर्ज (Gold Loan) के लिये एक अलग से विशेष कारोबार इकाई शुरू किया है। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण ग्राहकों के सामने आने वाले पैसे के संकट को देखते हुए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक Gold Loan (गोल्ड लोन) के लिये इस साल 30 जून तक अभियान चलाएगा। इसमें ग्राहकों को सालाना 7.85 प्रतिशत पर कर्ज दिया जाएगा।

6. हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी किसान न्याय’ योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। ध्यातव्य है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में छत्तीसगढ़ में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने तथा किसानों को कृषि सहायता प्रदान के उद्देश्य से ‘राजीव गांधी किसान न्याय’ योजना शुरू करने का अनुमोदन किया है। इस योजना का शुभारंभ 21 मई, 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत धान, मक्का और गन्ना आदि की फसल के लिये 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से अनुदान राशि सीधे किसानों के खाते में दी जाएगी।

7. दिग्गज आइटी कंपनी Facebook के बाद अब अमेरिका की निवेश से जुड़ी कंपनी General Atlantic ने Reliance Industries Limited (RIL) की अनुषंगी Jio Platforms की 1.34 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। अमेरिकी कंपनी इसके लिए 6,598.38 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। General Atlantic का यह किसी भी एशियाई कंपनी में सबसे बड़ा निवेश है। Jio Platforms ने चार सप्ताह से भी कम समय में Facebook, Silver Lake Partners, Vista Equity Partners और General Atlantic जैसी दिग्गज कंपनियों से 67,194.75 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

8. कर्नाटक के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन साइबर सिक्योरिटी (CS-CoE) ने भारत में स्टार्टअप के लिए पहला साइबर सुरक्षा एक्सेलरेटर शुरू किया, Hack is an Accelerator for Cyber Security in Karnataka (H.A.C.K) का उद्घाटन आईटी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा किया गया।

9. डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम की एक जीव विज्ञानी एना सोफिया रेबोलेरा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर उत्तर अमेरिकी मिलिपेड (कैम्बाला एनाउल्टा) की एक छवि का उपयोग करके एक परजीवी फफूंद/कवक ट्रोग्लोमाइसेस ट्विटरी की एक नई प्रजाति की खोज की है। यह फफूंद पहले ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीर पर दिखाई दिया था। यह एक परजीवी फफूंद है जो कीड़ों और मिलीपीड जैसे प्राणियों पर हमला करता है। यह जीव की बाहरी सतह पर रहता है।

10. तेलंगाना राज्य मंत्रिमंडल ने सभी क्षेत्रों सिवाय कन्टेन्मन्टम क्षेत्र(containment areas) को ग्रीन जोन के रूप में घोषित किया है। राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मीडिया सम्मेलन में इसकी घोषणा की। वर्तमान में लगभग 1,452 परिवार कन्टेन्मन्ट (containment areas) क्षेत्रों में हैं।

11. न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने “सुपर अर्थ” की खोज की है। इस ग्रह पर मानव जीवन के लिए आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं। सुपर अर्थ उन चुनिन्दा ग्रहों में से एक है जो पृथ्वी के आकार और परिक्रमा दूरी के सामान हैं। इस ग्रह का मेजबान तारा सूर्य का द्रव्यमान 10% है। यह ग्रह पृथ्वी से बड़ा है और इसलिए इसका नाम “सुपर अर्थ” है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह ग्रह ठंडा हो सकता है। इस कारण से, पानी अपने तरल अवस्था में मौजूद नहीं हो सकता है, लेकिन बर्फ के रूप में हो सकता है। इस ग्रह द्रव्यमान में भारी है, इसे तारे के चारों ओर घूमने में 617 दिन लग सकते हैं। वैज्ञानिक के अनुसार ‘सुपर अर्थ’ भविष्य में “गोल्डीलॉक ज़ोन” हो सकती है।

12. समाज के विकास में संग्रहालय कितने महत्वपूर्ण हैं इस पर जागरूकता बढ़ाने हेतु 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया गया। 2020 का विषय ‘Museums for Equality: Diversity and Inclusion’ था। 1977 में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों का संवर्धन और पारस्परिक समझ के विकास, लोगों के बीच सहयोग और शांति के महत्वपूर्ण साधनों के रूप में जागरूकता बढ़ाना है।

13. हर साल 17 मई को विश्व स्तर पर विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मनाया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य बढ़ते हुए उच्च रक्तचाप (बीपी) के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और सभी देशों के नागरिकों को इस धीरे धीरे मारने वाला कारक को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दिन को पहली बार मई 2005 में मनाया गया था। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (WHD) विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) की एक पहल है, जो इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन का एक संबद्ध अनुभाग है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2020 का विषय: Measure Your Blood Pressure, Control It, Live Longe. यह विषय विश्व की आबादी में उच्च रक्तचाप (बीपी) जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है।

14. हर साल 17 मई को विश्व स्तर पर World Telecommunication and Information Society Day यानि विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस मनाया गया। विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य उन संभावनाओं को तलाशने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के इस्तेमाल से समाज और अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जा सकते हैं। वर्ष 2020 के विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस की थीम: “Connect 2030: ICTs for the Sustainable Development Goals (SDGs)” है।

15. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी महामारी के बीच देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात की। आत्मनिर्भर अभियान पर देश के करीब 211 मशहूर गायकों ने मिलकर एक गाना “जयतु जयतु भारतम (Jayatu Jayatu Bharatam)” तैयार किया है। इस गाने को लेकर हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। गाने की शुरुआत सिंगर आशा भोसले से होती है, इसके बाद गाने में आगे एसपी बालसुब्रमण्यम, सोनू निगम, शंकर महादेवन, कैलाश खेल, अनुप जलोटा, अनुराधा पौडवाल, कविता कृष्णमूर्ति, शान, उदित नारायण, पंकज उदास, अभिजीत जैसे मशहूर गायक भी जुड़ते चले जाते हैं। गाने को करीब 12 भाषाओं में तैयार किया गया है, जिसके लेखक प्रसून जोशी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *