Tue. Nov 12th, 2019

Guidance24

भारतीय राजनीतिक पोर्टल

पद्मावत, आधार से लेकर जस्टिस लोया केस: इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में कई मामलों की है सुनवाई

1 min read

सुप्रीम कोर्ट इस सप्ताह कई मामलों पर सुनवाई करेगी। इस सप्ताह आधार को चुनौती देने वाली याचिका, सीबीआई जज लोया की मौत में जांच की याचिका और पद्मावत मूवी के खिलाफ लगाई गई याचिका पर सुनवाई होगी। आईए, जानते हैं सुप्रीम कोर्ट किन मामलों की करेगी सुनवाई।

पद्मावत केस:
बॉलीवुड मूवी पद्मावत रिलीज हो चुकी है, लेकिन उसकी मुश्किलें अभी भी खत्म नहीं हो रही हैं। मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा उस याचिका की सुनवाई करेंगे, जिसमें मूवी से कुछ सीन हटाने की मांग की गई है। वकील एमएल शर्मा ने फिल्म को सेंसर बोर्ड की मंजूरी पर सवाल उठाए हैं। बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने 18 जनवरी को निर्देश देकर कई राज्यों में मूवी पर लगाए गए बैन को हटाया था।

जस्टिस लोया केस:
इसी सप्ताह सीजेआई दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच उस याचिका की सुनवाई करेगी, जिसमें सीबीआई जज बीएच लोया की मौत की जांच की मांग की गई है। जस्टिस लोया ‘सोहराबुद्दीन शेख फेक एनकाउंटर’ की सुनवाई कर रहे थे। उसी दौरान उनकी मौत हो गई थी। लेकिन अभी उनकी मौत पर सवाल उठाए गए हैं। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में इसकी जांच की मांग करते हुए याचिका दाखिल की गई है।

यूनिटेक केस:
यूनिटेक कंपनी के मालिक संजय चंद्रा को धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद हैं। संजय ने पैरोल के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है, जिस पर सुनावई भी इसी सप्ताह होगी। कोर्ट ने यूनिटेक को आदेश दिए थे कि अगर वह खरीदारों को फ्लैट नहीं दे पा रही है तो दिसंबर तक 750 करोड़ रुपए जमा कराए, लेकिन कंपनी ने अभी तक जमा नहीं कराए हैं। कोर्ट ने कहा था कि कंपनी जब तक पैसे नहीं जमा करवाएगी, तब तक संजय को जमानत नहीं मिलेगी।

वायु प्रदूषण मामला-
प्राली जलाने पर रोक लगाने के लिए सरकार के प्रस्ताव पर सुप्रीम कोर्ट इसी सप्ताह पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण का जवाब सुनेगी। प्राली जलाना दिल्ली में वायु प्रदूषण के एक अहम वजह है।

नेताओं की आय संबंधित याचिका:

सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिसमें मांग की गई है कि चुनाव शपथपत्र के साथ नेता अपनी और अपने परिवार की आय का स्रोत बताएं। इस याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट इसी सप्ताह सुनवाई करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.